यूपी@7 : यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली प्रतिबंधित, किसानों में रोष, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 14, 2024 19:11

यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली के संचालन पर एक नया प्रतिबंध लागू किया गया है। यह निर्णय एक्सप्रेस-वे पर होने वाले हादसों को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है...

यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली प्रतिबंधित
यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली के संचालन पर एक नया प्रतिबंध लागू किया गया है। यह निर्णय एक्सप्रेस-वे पर होने वाले हादसों को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है। अधिकारियों का मानना है कि ट्रैक्टर-ट्रॉली की धीमी गति अन्य तेज़ चलने वाले वाहनों के लिए खतरा पैदा करती है, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। इस नए नियम के तहत, टोल प्लाज़ा कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि वे ट्रैक्टर-ट्रॉली को एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश करने से रोकें। कई स्थानों पर इस नियम को लागू करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण टोल प्लाज़ा पर विवाद की स्थितियां उत्पन्न हो रही हैं। कुछ मामलों में, स्थानीय पुलिस की मदद भी ली जा रही है ताकि नियम का पालन सुनिश्चित किया जा सके।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में स्कूल वाहनों की सख्त जांच शुरू
पी में स्कूली वाहनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक नया अभियान शुरू किया गया है। आरटीओ ने दो संभागीय निरीक्षकों (आरआई) को स्कूलों में जाकर वाहनों की जांच करने का आदेश दिया है। यह जांच शनिवार और रविवार को की जाएगी ताकि सप्ताह के दौरान होने वाले नियमित कार्यों में बाधा न आए। आरटीओ संजय कुमार तिवारी के अनुसार, आरआई तकनीकी रूप से सक्षम हैं और वाहनों की फिटनेस का सटीक आकलन कर सकते हैं। जांच के दौरान 17 महत्वपूर्ण सुरक्षा मानकों पर ध्यान दिया जाएगा। इनमें वाहन का पीला रंग, स्कूल का नाम, आपातकालीन द्वार और खिड़की, क्रॉस शीशे, मजबूत लॉक, छत पर सुरक्षा रॉड, सीट बेल्ट, और उचित हॉर्न शामिल हैं। इसके अलावा, प्रत्येक वाहन में फर्स्ट एड बॉक्स, फायर एक्सटिंग्यूशर, सुरक्षित सीट व्यवस्था, और सही इंडिकेटर होने चाहिए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेडियोएक्टिव डिवाइस के साथ दिल्ली-यूपी के संदिग्ध देहरादून में गिरफ्तार
यूपी के सहारनपुर और आगरा के दो युवकों सहित तीन संदिग्ध लोगों को देहरादून में रेडियोएक्टिव डिवाइस के साथ गिरफ्तार किया गया है। मामला काफी संवेदनशील और हाईप्रोफाइल होने के कारण खुफिया विभाग भी इसकी जांच में जुट गया है। बताया जाता है कि रेडियोएक्टिव डिवाइस की करोड़ो रुपए में डील होनी थी। पकड़े गए लोगों में एक युवक एमपी भोपाल का भी है। पुलिस ने तीनों की निशानदेही पर दो अन्य को भी गिरफ्तार किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे का ट्रायल
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर जल्द ही ट्रायल भी शुरू किया जाएगा। पिछले दिनों रनवे का फ्रिक्शन टेस्ट लिया गया था, जो पूरी तरह सफल रहा था। इसमें पता लगाया गया था कि अलग मौसम और परिस्थितियों में रनवे पर कोई बाधा तो पैदा नहीं होती। किसी तरह की फिसलन तो नहीं होगी। इसके बाद अगले चरण के टेस्ट का रास्ता साफ हो गया। भारत में मौसम के हालात काफी जटिल हो जाते हैं। कई बार यहां बहुत ज्यादा गर्मी होती है तो कभी बरसात में हालात बेकाबू हो जाते हैं। ऐसे में यह टेस्ट सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम था। टेस्ट में पाया गया कि रनवे की ऊपरी सतह किसी भी मौसम में उड़ान भरने और लैंडिंग करने के लिए एकदम सुरक्षित है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भूपेंद्र चौधरी बोले- जल्द ही अखिलेश यादव को निपटाने का करेगी काम
भाजपा कार्यसमिति की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केे नेतृत्व में तीसरी बार केंद्र में सरकार बनने को जहां बड़ी जीत बताया। वहीं कार्यकर्ताओं की हौसला अफजायी की। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के काम की तारीफ की और पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधाा। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला और पार्टी को भस्मासुर की संज्ञा दे डाली। भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि कांग्रेस अब समाजवादी पार्टी को खत्म करेगी रहेगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि कांग्रेस भस्मासुर है और जल्द वह अखिलेश यादव को निपटाने का काम करेगी। कांग्रेस दूसरे दल के समर्थन से जीत हासिल करती है। कांग्रेस ने कभी किसी का भला नहीं किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली के खंभे में करंट उतरने से आठ साल की मासूम की मौत
गाजियाबाद के लोनी इलाके के ट्रॉनिका सिटी थाना क्षेत्र के रामपार्क एक्सटेंशन कॉलोनी में शनिवार की शाम बिजली के खंभे में करंट उतरने से आठ साल की मासूम की मौत हो गई है। मासूम की मौत पर परिजनों ने हंगामा किया। मोहल्लेवालों ने बिजली विभाग की लापरवाही बताते हुए सड़क पर जाम लगाने की कोशिश की। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा बुझाकर शांत किया। पीड़ित परिजनों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए थाने में एफआईआर दर्ज करने के लिए तहरीर दी है। थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुलिस ने बिहार सरकार की एंटी रेबीज वैक्सीन की बड़ी खेप पकड़ी
 आगरा पुलिस कमिश्नरी सिटी जोन के थाना हरी पर्वत पुलिस को जानकारी मिली थी कि आगरा में एंटी रेबीज वैक्सीन की बड़ी खेप खपाई जा रही है। हरी पर्वत पुलिस ने मुखबिर की सूचना गोदाम पर छापा मार्ग कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में एंटी रेबीज वैक्सीन बरामद की है। पुलिस को जानकारी मिली थी कि यह एंटी रेबीज वैक्सीन तस्करी के माध्यम से आगरा लाई गई है। पुलिस के अनुसार यह दवाइयां एक कोरियर कंपनी के यहां छापे के दौरान मिली हैं। पुलिस द्वारा बरामद मालकिन सैंपलिंग के लिए ड्रग विभाग को भी जानकारी देकर बुलाया गया और इस माल की कोल्ड चैन बना कर सैंपलिंग कर हिमाचल प्रदेश जांच के लिए भेजा गया है। पुलिस ने जांच के लिए सैंपल लेने के बाद इस माल को सीज कर दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्राउंड जीरो पर पहुंचे सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद अफसर जहां बाढ़ पीड़ितों की समुचित मदद के लिए ग्राउंड जीरो पर दिखाई दिये। वहीं, मुख्यमंत्री खुद बाढ़ प्रभावित इलाकों में जाकर वास्तुस्थिति से अवगत होते रहे। सीएम योगी ने हवाई सर्वे के साथ ही नाव से बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का किया मुआयना किया है। इस दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना और राहत सामग्री किट वितरित की। आपदा के दौरान अपनों को खोने वालों के परिजनों को सीएम योगी ने सहायता धनराशि का चेक प्रदान किया। श्रावस्ती के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में 11 लोगों का रेस्क्यू करने वाले 7 लोगों को सीएम ने प्रशस्ति पत्र सौंपा व एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की। पिछले दस दिनों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में करीब 12 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read