उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 13, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

नोएडा में घर बसाना और महंगा हुआ
नोएडा प्राधिकरण ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए शहर की विभिन्न श्रेणियों की संपत्तियों की आवंटन दरों में 6 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। यह निर्णय लखनऊ में आयोजित बोर्ड बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के मुख्य सचिव एवं नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह ने की। आवासीय, औद्योगिक, ग्रुप हाउसिंग और संस्थागत संपत्तियों की दरों में 6% की वृद्धि की गई है। इन्हें वृद्धि से बाहर रखा गया है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में इनके खरीदारों की संख्या में कमी आई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ मेट्रो का यात्रियों की सुविधा को लेकर बड़ा फैसला
मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इसका समय बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत अब शहरवासी रात 10:30 बजे तक मेट्रो की सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। रात में देर तक मेट्रो चलने के कारण लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। अभी तक अपने काम से देर से घर लौटने वाले मेट्रो सुविधा नहीं मिलने के कारण अन्य ट्रांसपोर्ट साधनों का इस्तेमाल करते थे। इससे उन्हें घर लौटने में और देर हो जाती थी। एलएमआरसी के मुताबिक यात्रियों की सुविधा को देखते हुए समय को बढ़ाया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ में भी लागू होगा 'डिजिटल अटेंडेंस' सिस्टम
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महाकुंभ मेला-2025 के लिए एक डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम विकसित करने का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है। इस सिस्टम के विकास से सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों की उपस्थिति को सुनिश्चित किया जा सकेगा, जो महाकुंभ मेले की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। इस डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम का मुख्य लक्ष्य होगा कि सभी कर्मचारी अपनी उपस्थिति को रियल टाइम में स्थापित कर सकें। जिससे संगठनात्मक व्यवस्था में सुधार होगा और सरकारी सेवाओं की प्रदान में भी सुधार आएगा। इस अटेंडेंस सिस्टम को फेशियल रिकग्नीशन बेस्ड मोबाइल ऐप के रूप में विकसित किया जाना है, जिससे कर्मचारी आसानी से अपनी उपस्थिति दर्ज कर सकेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना अथॉरिटी के आवासीय भूखंड आवंटियों को झटका
इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक महत्वपूर्ण फैसले के बाद यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यीडा) क्षेत्र के आवासीय भूखंड आवंटियों को बड़ा आर्थिक झटका लगा है। शुक्रवार को यमुना प्राधिकरण द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 6,508 आवासीय प्लॉटों के आवंटियों को किसानों के लिए 64.7% अतिरिक्त मुआवजा चुकाना होगा। इनके अलावा बिल्डरों और संस्थागत क्षेत्र के बड़े-बड़े आवंटियों को भी यह रकम चुकानी पड़ेगी। सेक्टर-18 और सेक्टर-20 में 2009 से 2014 तक आवंटित लगभग 30,000 प्लॉटों में से 6,508 आवंटी प्रभावित हुए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण की शानदार कामयाबी 
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपनी ग्रुप हाउसिंग भूखंड योजना के तहत दो बड़े भूखंडों की ई-नीलामी सफलतापूर्वक संपन्न की है। यह जानकारी शुक्रवार को प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने दी। इस नीलामी से 246,44,19,000 रुपये राजस्व मिला है। बड़ी बात यह है कि इन दोनों ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट को हासिल करने के लिए चार बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने के लिए मिली। यह भूखंड सेक्टर 22डी में है। इसका क्षेत्रफल: 40,000 वर्ग मीटर है। सफल बोलीदाता कंपनी मेसर्स पूर्वांचल प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर अगस्त में दौड़ेंगी गाड़ियां
अगले माह अगस्त में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के अफसरों ने दावा किया कि जुलाई के अंत तक काम पूरा कर लिया जाएगा। कमिश्नर अनिल ढींगरा का कहना है कि अब खजनी क्षेत्र में बन रहे अंडरपास पर थोड़ा ही काम बचा है। यह काम भी एक से डेढ़ माह में पूरा हो जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read