उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 14, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वास्थ्य योजना, आयुष्मान, में एक बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाल ही में जारी एक सूचना के अनुसार, लगभग डेढ़ लाख लोगों को इस योजना से बाहर किया जा सकता है। यह कदम योजना के दुरुपयोग को रोकने और वास्तविक लाभार्थियों तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया जा रहा है। मुरादाबाद जिले के आयुष्मान योजना के जिला कोआर्डिनेटर डॉ. पीतांबर सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के बावजूद, करीब डेढ़ लाख लोगों ने अभी तक अपने गोल्डन कार्ड नहीं बनवाए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मनरेगा में महिलाओं की रिकॉर्ड 43.53 फीसदी भागीदारी
उत्तर प्रदेश ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) को लेकर एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। राज्य के लिए मनरेगा के आंकड़े इसकी सफलता को प्रदर्शित कर रहे हैं। खासतौर से महिलाओं के बीच मनरेगा एक बार फिर बेहद सफल साबित हुई है। प्रदेश में मनरेगा में महिलाओं की भागीदारी में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। इसके जरिए महिलाओं ने सबसे ज्यादा रोजगार हासिल किया है। प्रदेश सरकार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक मनरेगा योजना में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी में इस वर्ष अन्य वर्षाें की तुलना में सबसे अधिक है। यूपी में मनरेगा योजना ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती नजर आ रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के गांवों में 24 घंटे पानी देने की तैयारी
जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के गांवों में अब 24 घंटे पानी देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके पहले चरण में राजधानी लखनऊ के कई गांवों में ट्रायल रन शुरू किया गया है। इसके बाद दूसरे चरण में नल से जल के जरिये यूपी के सभी जनपदों के गांवों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा। फिलहाल विंध्य-बुंदेलखंड में फिलहाल सुबह-शाम ही आपूर्ति चलती रहेगी। ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे जलापूर्ति को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी के विजन से यूपी में सौर ऊर्जा का विस्तार
उत्तर प्रदेश सरकार स्वच्छ ऊर्जा, विशेषकर सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के कई शहरों को सोलर सिटीज के रूप में विकसित किया जा रहा है और जनता में सौर ऊर्जा के प्रति रुचि जगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी के विजन के अनुरूप, विभिन्न शहरों में 300 हेरिटेज मास्ट और 1500 स्मार्ट सोलर लाइटिंग सिस्टम लगाए जा रहे हैं। साथ ही, सरकारी कार्यालयों में 2 और 4 मेगावाट के ऑन-ग्रिड हाइब्रिड सोलर रूफटॉप पावर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। इन परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय अभिकरण (यूपीनेडा) ने कॉन्ट्रैक्टर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है और योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पूर्वांचल में पुनर्जीवित हो रहा गुड़ उद्योग
पूर्वांचल क्षेत्र में गन्ना उत्पादन का पुनरुत्थान हो रहा है, जो इसे फिर से गुड़ उत्पादन का प्रमुख केंद्र बनाने की ओर अग्रसर है। आजमगढ़ और उसके आस-पास के पांच जिलों में किसानों ने गन्ने की खेती के प्रति बढ़ता रुझान दिखाया है। इस वर्ष गन्ने की खेती का क्षेत्रफल पिछले वर्ष के 12,500 हेक्टेयर से बढ़कर 15,200 हेक्टेयर हो गया है, जो लगभग 2,700 हेक्टेयर की वृद्धि दर्शाता है। आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर और वाराणसी के किसान आजमगढ़ के सठियांव चीनी मिल को गन्ने की आपूर्ति करेंगे। इस व्यापक क्षेत्र में गन्ना बुवाई का वार्षिक सर्वेक्षण किया जाता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read