उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 18, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वालों को 2027 तक मिलेगी सब्सिडी
प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा फैसला किया है। इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इनकी खरीद पर छूट को अक्टूबर 2027 तक बढ़ा दिया गया है। इस तरह लोग अब लंबे समय तक इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में छूट का लाभ उठा सकेंगे। प्रदेश सरकार ने हाल ही में स्ट्रांग हाइब्रिड वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर छूट की घोषण की थी। अब अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी की सीमा तीन वर्षों के लिए बढ़ा दी गई है। इससे लोगों का लाभ मिलेगा। सरकार की अधिसूचना के मुताबिक, इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को 5,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी, जबकि 4-पहिया वाहन एक लाख रुपए का इंसेंटिव पा सकेंगे।यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर बनेगा देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को देश का पहला सोलर एक्सप्रेस-वे बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर मुहर लग गई है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज़ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (UPEIDA) के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार, 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर 1700 हेक्टेयर क्षेत्र में यह विशाल सोलर पार्क स्थापित किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में यात्रियों के लिए बड़ी सौगात
नोएडा शहर के दो महत्वपूर्ण मेट्रो स्टेशनों, सेक्टर 51 और सेक्टर 52, को जोड़ने वाले स्काईवॉक का निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस स्काईवॉक में ट्रेवलेटर लगाने का काम शुरू हो चुका है, जिससे यात्रियों को स्टेशनों के बीच आने जाने में आसानी होगी। यह स्काईवॉक एयरकंडीशनर होगा और इसमें छह जगह पर ट्रेवलेटर लगाए जाएंगे, जो यात्रियों को आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंचने में मदद करेंगे। यह एयरकंडीशनर स्काईवॉक यात्रियों को मौसम की प्रतिकूलताओं से बचाएगा। गर्मी हो या बरसात, यात्री अब बिना किसी असुविधा के अपनी यात्रा का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, स्काईवॉक में छह स्थानों पर ट्रेवलेटर लगाए जा रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भविष्य के अनुकूल होगी धान और गेहूं की खेती
अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (इरी) के सहयोग से पूर्वी उत्तर प्रदेश में धान और गेहूं की खेती भविष्य के अनुकूल होगी। इससे खेती की लागत घटेगी और उत्पादकता बढ़ेगी। इरी ने इस दिशा में महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) चौक माफी पीपीगंज और गोरखनाथ मंदिर के चौक बाजार (महराजगंज) स्थित 500 एकड़ के फार्म के साथ अनुसंधान परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। इस परियोजना के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। इरी ने महायोगी केवीके चौक माफी और चौक बाजार, महराजगंज स्थित फार्म के एक हिस्से पर इस सीजन में धान की सीधी बुआई कराई। इससे खर पतवार से मुक्ति तो मिली ही है, रोपाई का खर्च भी बच गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जल्द होगी नीट यूजी की काउंसलिंग
नीट यूजी विवाद के बीच मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो काउंसलिंग प्रक्रिया के जल्द शुरू होने का संकेत देता है। मंत्रालय की ओर से एक नोटिस जारी कर मेडिकल कॉलेजों से सीटों का विवरण दर्ज करने के लिए कहा गया है। नोटिस में मेडिकल कॉलेजों को आधिकारिक पोर्टल - mcc.nic.in पर अपनी सीटें दर्ज करने के लिए आमंत्रित किया गया है। समिति इंट्राएमसीसी पोर्टल पर यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए भाग लेने वाले संस्थानों से 20 जुलाई तक सीट का विवरण स्वीकार करेगी। एमसीसी ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है जिसमें देश भर के मेडिकल कॉलेजों से अपनी सीटों का विवरण दर्ज करने का आग्रह किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सोनभद्र के खंता पिकनिक स्पॉट का होगा कायाकल्प
उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने की दिशा में योगी सरकार ने पर्यटन विकास को प्राथमिकता दी है। प्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थलों में सुविधाओं के विकास के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य वाले पर्यटन स्थलों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसी कड़ी में, सोनभद्र जिले के म्योरपुर ब्लॉक स्थित खंता पिकनिक स्पॉट के विकास की योजना तेजी से आगे बढ़ रही है। कुछ महीने पहले इस क्षेत्र के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU)एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुरूप तैयार की गई विस्तृत कार्य योजना पर अब अमल शुरू हो गया है। यह पहल न केवल स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देगी, बल्कि क्षेत्र के समग्र विकास में भी योगदान देगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से यात्रा का समय होगा आधा
उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख शहरों कानपुर और लखनऊ के बीच यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। लंबे समय से चली आ रही यात्रा संबंधी समस्याओं का समाधान जल्द ही मिलने वाला है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा निर्माणाधीन कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का सिविल कार्य 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है। यह जानकारी एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर सौरभ चौरसिया ने दी है। फिलहाल कानपुर से लखनऊ के बीच लगभग 75 किलोमीटर की दूरी तय करने में कई बार 3-4 घंटे तक लग जाते हैं। कानपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-27) पर वाहनों का भारी दबाव है। बुंदेलखंड से आने वाले मौरंग और गिट्टी लदे वाहनों तथा मालवाहक ट्रकों के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read