सावन की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन : कांवड़ियां यात्रा को लेकर एडीएम ने किया महाहर धाम का निरीक्षण

UPT | मंदिरों का निरीक्षण करते हुए अधिकारी।

Jul 15, 2024 02:36

22 जुलाई से शुरू हो रहे सावन में कावरियां का शिव मंदिर में जल चढ़ाने के लिए भारी भीड़ जुटती है ।इसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है।

Ghazipur News : श्रावण मास के आगमन के साथ ही शिव भक्तों में उत्साह की लहर दौड़ पड़ी है। इस पावन अवसर पर कांवड़ियों द्वारा शिव मंदिरों में जलाभिषेक की परंपरा को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। प्रशासन का मुख्य लक्ष्य है कि भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।अपर जिलाधिकारी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महारधाम शिव मंदिर का निरीक्षण किया। उन्होंने मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्रों में व्यापक सुधार के निर्देश दिए। प्रमुख शिवालयों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जहां भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

प्रशासन की प्राथमिकताओं में शामिल
मंदिर परिसर की साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण, आवागमन के लिए सुगम मार्ग, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, पेयजल की उपलब्धता, भीड़ नियंत्रण के लिए बैरिकेडिंग, और सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी। रात्रि के समय उचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सड़कों के किनारे अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था की जा रही है।

ये सभी शामिल
इस अभियान में विभिन्न विभागों के अधिकारी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। इनमें एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी, पंचायत अधिकारी, और स्थानीय पुलिस प्रशासन के अधिकारी शामिल हैं। सभी का उद्देश्य है कि सावन के इस पावन माह में शिव भक्त अपनी श्रद्धा और भक्ति को बिना किसी बांधा के व्यक्त कर सकें।

Also Read