Jaunpur News : सीडीओ ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का किया औचक निरीक्षण, गायब मिले निरीक्षक, व्यवस्था देख भड़के

UPT | सीडीओ ने किया औचक निरीक्षण

Jul 15, 2024 20:42

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मादड के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण....

Jaunpur News : जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मादड के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय जिला विद्यालय निरीक्षक उपस्थित नहीं थे। निरीक्षण के समय 03 मृतक आश्रितों की पत्रावली माह फरवरी के बाद बिना किसी कार्यवाही के रखी हुई पायी गयी। इस संबंध में पटल सहायक राजेश गुप्ता का पत्रावली के नियमानुसार निस्तारण होने तक उनका वेतन रोकने के निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक को दिया गया। सीडीओ द्वारा यह भी सचेत किया गया कि वे स्वयं समस्त पटलों का निरीक्षण कर सेवा सम्बन्धी अन्य लम्बित प्रकरणों का निस्तारण जल्द करे एवं निरीक्षण आख्या प्रेषित करें।

हस्ताक्षर करने के बाद कार्यालय से गायब रहे संजय कुमार
उपस्थिति रजिस्टर में लेखाकार आरिफ हसन, वरिष्ठ सहायक सुरेन्द्र कुमार मौर्या, वरिष्ठ सहायक निर्मला, कनिष्ठ सहायक श्रुति श्रीवास्तव एवं परिचारक नरेन्द्र कुमार, अनुपस्थित पाये गये। जिनका 15 जूलाई  का वेतन रोककर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ सहायक संजय कुमार उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के बाद कार्यालय से गायब रहे। इनका पूरे माह का वेतन रोकते  हुए स्पष्टीकरण देने के लिए निर्देशित किया गया।
           
कार्यालय के अन्दर कमरों में मिला गंदगी
निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर एवं कार्यालय के अन्दर कमरों में पर्याप्त गन्दगी व दिवारों पर पान थूका हुआ पाया गया। कार्यालय कक्ष में फाइले बतरतीब ढंग से कपडे में बांध कर आलमारियों के ऊपर एवं अगल-बगल में अव्यस्थित रूप से रखी गयी थी, जिस पर काफी गन्दगी व धूल जमा थी। कार्यालय के महिला शौचालय में गन्दगी थी तथा उसी में पत्रावलियॉ भी रखी पायी गयी, जिसके लिए सम्बन्धित पटल सहायक को एवं उपस्थित लेखाधिकारी को पत्रावलियां स्टोर में संरक्षित करने के निर्देश दिये गये।

समस्याओं के सम्बन्ध में की गयी चर्चा
 निरीक्षण के समय शिक्षक संघ के पदाधिकारी भी उपस्थित थे, जिनसे मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बातचीत करके शिक्षकों के लम्बित प्रकरण एवं समस्याओं के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। वार्ता के उपरान्त जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि शिक्षक संघ के पदाधिकारियो के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं का निदान करते हुए अपनी आख्या प्रेषित करें।

Also Read