यूपी@7 : अयोध्या के साथ सभी नगर निगम बनेंगे सोलर सिटी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 15, 2024 19:09

UP Latest News : करोड़ों की ठगी के मामले में रीयल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के प्रेसीडेंट ज्ञान प्रकाश उपाध्याय को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को अयोध्या के साथ प्रदेश के सभी नगर निगम सोलर सिटी बनाए जाने का निर्देश दिया। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सीएम योगी ने ऊर्जा विभाग के अफसरों को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को अयोध्या के साथ प्रदेश के सभी नगर निगम सोलर सिटी बनाए जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही है। वर्ष 2018-19 में एक दिन में सर्वाधिक 20062 मेगावॉट की मांग रही, जो इस सत्र में 13 जून को 30618 मेगावॉट तक पहुंच गई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

करोड़ों की ठगी में शाइन सिटी कंपनी का प्रेसीडेंट गिरफ्तार
करोड़ों की ठगी के मामले में रीयल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के प्रेसीडेंट ज्ञान प्रकाश उपाध्याय को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच और थाना अलीगंज की संयुक्त पुलिस को इसमें कामयाबी मिली। ज्ञान प्रकाश के खिलाफ लखनऊ के​ विभिन्न थानों में मुकदमे दर्ज हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अनंत अंबानी की शादी के कार्ड को लेकर बवाल
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के कार्ड को लेकर मथुरा में विवाद छिड़ गया है। मंदिर के पुजारियों ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग कार्ड लेकर आए और उसे मंदिर में भगवान के चरणों में स्पर्श कराकर वापस लेते गए। गिरिराज मंदिर के सेवायत दीपचंद पुरोहित ने इसकी शिकायत मंदिर कमेटी से भी की है। गिरिराज मंदिर के सेवायत ने आरोप लगाया कि मुकुट मुखारबिंद मानसी गंगा मंदिर गोवर्धन के सेवायत परिवार सदस्य मनोज शर्मा कार्ड लेकर आए थे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पत्नी की हत्या कर पति फांसी पर झूला, मरने से पहले बनाया वीडियो
यूपी के इटावा से एक खौफनाक घटना सामने आई है। इटावा में एक युवक ने अपनी पत्नी की हत्या करने के बाद खुद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मरने से पहले युवक ने एक वीडियो बनाया। जिसमें उसने बताया कि पत्नी की हत्या करने के बाद खुद जान देने जा रहा है। इसके साथ ही पति ने बताया कि पत्नी के पड़ोसी युवक से अवैध संबंध हैं। दोनों मौतों का जिम्मेदार पड़ोसी युवक है। सैफई थाना क्षेत्र स्थित नगला चैनसुख निवासी मनोज यादव उर्फ अवनीश (30) ट्रक चालक है। परिवार में पत्नी सोनम (28) और 7 साल के बेटे के साथ रहता था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राजा भैया के पिता हाउस अरेस्ट 
कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजाभैया के पिता उदय प्रताप सिंह को मोहर्रम के चलते पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर लिया है। सोमवार की सुबह पांच बजे एसडीएम और सीओ ने भदरी कोठी में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ उदय प्रताप सिंह के पास पहुंचकर उन्हें नजरबंद कर लिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कैप्टन अंशुमान के माता-पिता को भी मिला था मुआवजा
शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के माता-पिता ने आरोप लगाया था कि बेटे की मौत के बाद पत्नी स्मृति सब कुछ लेकर अपने मायके चली गई और उन्हें कुछ भी नहीं मिला। इसके बाद स्मृति ने भी कहा था कि किसी की सोच का कुछ नहीं कर सकते। मामला बढ़ने पर अब सेना ने भी अपनी तरफ से स्पष्टीकरण दिया है। सेना की तरफ से कहा गया है कि कैप्टन अंशुमान के परिवार को आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस फंड से 1 करोड़ रुपये दिए गए थे और यह रकम माता-पिता और पत्नी में बराबर-बराबर बंटी थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली की नकटिया नदी में डूबा छात्र 
उत्तर प्रदेश के बरेली की नकटिया नदी में आठवीं कक्षा के एक छात्र की डूबकर मौत हो गई।  पुलिस ने लेखपाल को सूचना दी। इसके बाद लेखपाल की रिपोर्ट पर एनडीआरएफ की टीम स्टूडेंट की तलाश में जुटी है। मगर, वह नहीं मिला। हालांकि, नदी के किनारे छात्र के कपड़े और चप्पल मिले हैं। बरेली में 72 घंटे में 7 लोगों की नदी और गड्ढों के पानी में डूबने से मौत हो गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली में पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़
 उत्तर प्रदेश के बरेली की फतेहगंज पूर्वी थाना पुलिस और एसओजी ने 25 हजार के इनामी अभियुक्त को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके साथी को भी हिरासत में लिया। उस पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस मुठभेड़ में आरोपी के पैर में गोली लगी है, जबकि एक पुलिस कर्मी भी घायल हो गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जलभराव में डूबने से दो बच्चों की मौत
कुशीनगर जिले में एक हृदय विदारक घटना सामने आई है। कप्तानगंज थाना क्षेत्र के अमडीहा गांव निवासी दो बच्चों की एक साथ डूबने से मौत से पूरा गांव शोक में है। परिजन गमगीन हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक बच्चों के शोकाकुल परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विवादों में घिरे IAS अभिषेक सिंह
2023 बैच की प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेड़कर पर आईएएस की नौकरी प्राप्त करने के लिए पिछड़ा वर्ग कोटा और विकलांगता लाभ के तहत कथित तौर पर दुरुपयोग का आरोप लगा है। इस मामले में अब एक और नाम जुड़ गया है। 2011 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह की नियुक्ति भी जांच के दायरे में आ गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read