यूपी@7: शिक्षकों की डिजिटल अटेंडेंस दो महीने के लिए स्थगित, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 16, 2024 18:59

UP Latest News : उत्तर प्रदेश में शिक्षकों को बड़ी राहत मिल गई है। डिजिटल अटेंडेंस के खिलाफ जारी शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन के बीच योगी सरकार ने अपना आदेश दो माह के लिए स्थगित कर दिया है। वहीं कुकरैल नदी तट के निवासियों को भी बड़ी राहत मिली है। कुकरैल नदी के किनारे स्थित मकानों को ध्वस्त करने की योजना पर रोक लगा दी है। यह निर्णय पंतनगर, खुर्रम नगर और अबरार नगर सहित नदी तट पर बसे सभी आवासीय क्षेत्रों के लिए लागू होगा। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

शिक्षकों की डिजिटल अटेंडेंस दो महीने के लिए स्थगित
उत्तर प्रदेश में शिक्षकों को बड़ी राहत मिल गई है। डिजिटल अटेंडेंस के खिलाफ जारी शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन के बीच योगी सरकार ने अपना आदेश दो माह के लिए स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जो अपनी रिपोर्ट सरकार को पेश करेगी। इसके बाद सरकार फैसला लेगी। इस संबंध में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। माना जा रहा है कि शिक्षकों की सहमति लेने और सभी पहलुओं पर विचार के बाद अब सरकार के स्तर पर इस दिशा में आगे कदम बढ़ाया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कुकरैल नदी तट के निवासियों को मिली बड़ी राहत
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कुकरैल नदी के किनारे स्थित मकानों को ध्वस्त करने की योजना पर रोक लगा दी है। यह निर्णय पंतनगर, खुर्रम नगर और अबरार नगर सहित नदी तट पर बसे सभी आवासीय क्षेत्रों के लिए लागू होगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है कि नदी के दोनों ओर 50-50 मीटर का निषेध क्षेत्र किसने और क्यों निर्धारित किया, जबकि नदी वास्तव में केवल 35 मीटर चौड़ी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भाई ने कुल्हाड़ी से काटकर कर दी बहन की हत्या
मेरठ के थाना दौराला क्षेत्र के गांव रूहासा में संपत्ति विवाद में एक भाई ने अपनी सगी बहन की कुल्हाड़ी से गर्दन काटकर हत्या कर दी। हत्या के बाद भाई कुल्हाड़ी लेकर फरार हो गया। बताया जा रहा है कि पिता ने 20 लाख रुपए की जमीन बेची थी। जमीन का पैसा तीन भाई-बहनों में बांटा जाना था। जिसको लेकर विवाद चल रहा था। इसी विवाद के चलते युवक अरविंद ने अपनी सगी बहन रीता की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 भ्रम फैलाने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई
 कुकरैल रिवरफ्रंट के दायरे में आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। रहीमनगर, खुर्रमनगर, पंतनगर, इंद्रप्रस्थनगर और अबरारनगर में रहने वाले लोगों के वैध मकान अब नहीं तोड़े जाएंगे। इन लोगों ने अपने मकान के बाहर ​लाल निशान लगाए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी
दिल्ली-नोएडा एनसीआर में बेरोजगार लगातार ठगी का शिकार हो रहे हैं। पुलिस इन बेरोजगारों को शिकार करने वाले आरोपियों को भी गिरफ्तार कर रही है। लेकिन ठगी का यह गोरखधंधा आज भी शहर में बदस्तूर जारी है। नोएडा में थाना सेक्टर-49 पुलिस ने ऐसे ही एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए सरगना समेत 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रामपुर में दसवीं के छात्र की हृदयाघात से मृत्यु 
उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में एक हृदयविदारक घटना ने सभी को स्तब्ध कर दिया है। शहर कोतवाली क्षेत्र के बाजार नसरुल्ला खां में रहने वाले 15 वर्षीय अबु सईद की अचानक हृदयाघात से मृत्यु हो गई। व्हाइट हाल पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा का छात्र अबु सईद रविवार की शाम घर से दूध लेने निकला था, जब वह अचानक बाजार में बेहोश होकर गिर पड़ा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुलिस थाने में महिला को जिंदा जलाने का मामला
अलीगढ़ में थाने में सुनवाई नहीं करने पर महिला ने केरोसिन डालकर आत्महत्या करने का प्रयास किया है। इस दौरान थाने में महिला भीषण आग की लपटों में जूझती रही। वहीं, पुलिस ने किसी तरह मिट्टी व कंबल डाल कर आग पर काबू पाया। महिला का नाम हेमलता है और वह खैर के ही गांव दरकन नगरिया की रहने वाली है । 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एक्शन में बसपा सुप्रीमों मायावती
यूपी में बहुजन समाज पार्टी की स्थिति कांग्रेस से भी ज्यादा खराब हो गई है। बीएसपी के हालात इतने बिगड़ गए हैं की वह अपना कैडर वोट बैंक भी नहीं बचा सकी। लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद बसपा सुप्रीमों मायावती एक्शन में हैं। बसपा सुप्रीमों मायावती ने पहले हार की समीक्षा की। इसके बाद संगठन में सफाई शुरू कर दी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी के पास पहुंची अवैध कब्जे की चिठ्ठी
नोएडा विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर भाजपा के कुछ नेताओं ने महर्षि आश्रम की जमीन पर अवैध कब्जा करवा दिया है। इस भूमि घोटाले को नोएडा शहर में पिछले तीन साल से अंजाम दिया जा रहा है। यह भूमि महर्षि योगी आश्रम की है। शहर के बीच अवैध कॉलोनाइजेशन किया जा रहा है। बड़े-बड़े कामर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाकर खड़े किए जा रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार ने 34 वित्त अधिकारियों का किया तबादला
योगी सरकार ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ सहित विभिन्न जनपदों में तैनाद 34 वरिष्ठ वित्त अधिकारियों का तबादला कर दिया। इन सभी को तत्काल अपना कार्यभार ग्रहण कर इसकी रिपोर्ट शासन एवं निदेशक कोषागार लखनऊ को देनी है। शासन से जारी तबादला सूची के मुताबिक मनोज कुमार उप अर्थ नियंत्रक पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान मथुरा को वित्त अधिकारी डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा बनाया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस पर बोलीं मायावती 
उत्तर प्रदेश में डिजिटल अटेंडेंस पर गुरुवार से सख्ती शुरू हो गई है। सरकार ने तीन दिन तक ऑनलाइन अटेंडेंस न दर्ज कराने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती की सूचना दी है। डिजिटल अटेंडेंस दर्ज न करने पर विभागीय आदेश की अवहेलना को सरकार ने अधिकतम सांख्यिकी दिखाने के लिए अवहेलना माना जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने इस मामले में अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की घोषणा की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 IAS ऑफिसर देवीशरण उपाध्याय सस्पेंड
यूपी की योगी सरकार ने IAS ऑफिसर देवीशरण उपाध्याय को सस्पेंड कर दिया है। उन्हें पिछले दिनों सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद, प्रयागराज (Member Judicial Revenue Council) के पद से हटाते हुए प्रतीक्षारत कर दिया गया था। अलीगढ़ में जमीनों के पट्टे के मामले में गलत ढंग से आदेश देने के आरोप में उत्तर प्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत यह कार्रवाई की गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read