उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 17, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

मंडी समिति में खाद्य तेलों पर यूजर चार्ज समाप्त
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की मंडियों में खाद्य तेलों पर यूजर चार्ज समाप्त करने फैसला किया है। साथ ही मंडी परिषद में ई-ऑक्शन प्रणाली लागू की जाएगी। वहीं, फसलों को रोग मुक्त बनाने के लिए चारों कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में टिशू कल्चर प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा नगरीय क्षेत्रों में भी हाट-पैठ बनाए जायेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के संचालक मंडल की 170वीं बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरीपाल और मुरादाबाद की मंडी समिति में खाद्य तेलों पर यूजर चार्ज लिए जाने की व्यवस्था है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 10 से 15 हजार नई नौकरियों की बहार
उत्तर प्रदेश में आईटी क्षेत्र के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दो प्रमुख टेक कंपनियां - जेनपैक्ट और सिफी - राज्य में लगभग 10,000 से 15,000 नई नौकरियां बहाल करने की योजना बना रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने आईटी और आईटीईएस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट नीति तैयार की है। सूत्रों के अनुसार, इन दोनों कंपनियों द्वारा 400 करोड़ से 800 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। जेनपैक्ट इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के पास एक प्लग एंड प्ले कार्यालय की तलाश में है, जबकि सिफी गोमतीनगर एक्सटेंशन में अपना कार्यालय स्थापित करने की योजना बना रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फिल्म सिटी प्रोजेक्ट रफ्तार पकड़ेगा
सीएम  योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट 'फिल्म सिटी' रफ्तार पकड़ रहा है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण भूटानी ग्रुप कर रही है। भूटानी समूह के सीईओ आशीष भूटानी ने मंगलवार को हमारे सहयोगी न्युज पोर्टल 'ट्राईसिटी टुडे' से खास बातचीत की। इस बातचीत के दौरान भूटानी ने कहा,  "जेवर में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फिल्म सिटी बनाई जाएगी। प्रोजेक्ट में बजट की कोई कमी नहीं आएगी। यूपी सरकार भरपूर मदद कर रही है।" बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले फिल्म सिटी बनने का काम शुरू हो जाएगा। फिल्म सिटी बनने के बाद देश और विदेश के कलाकार यहां आकर फिल्म निर्माण कर सकेंगे। भूटानी ग्रुप के सीईओ आशीष भूटानी ने कहा, "नोएडा एयरपोर्ट के पास विश्व की सबसे बेहतरीन फिल्म सिटी बनाई जा सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ 2025 में 'स्वाद का संगम'
प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अनूठी पहल की है। श्रद्धालुओं को गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करने के उद्देश्य से, उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) एक विशाल फूड कोर्ट की स्थापना कर रहा है। यह फूड कोर्ट मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड में, सिविल लाइंस कैथेड्रल चर्च के निकट, लगभग 25,000 वर्ग फीट के क्षेत्र में फैला होगा। इस स्थान पर 15x15 वर्ग फीट के 25 फूड स्टॉल्स स्थापित किए जाएंगे, जो श्रद्धालुओं को विविध प्रकार के व्यंजन परोसेंगे। महाकुंभ 2025 में दुनिया भर के 75 देशों से करोड़ों भक्तों के आने की उम्मीद है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मुरादाबाद में नए रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण
उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम मुरादाबाद के पंडित नगला में ओवर ब्रिज बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस प्रक्रिया में वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त होने के बाद, अब अंतिम नजर काम की शुरुआत पर है। यह ओवर ब्रिज मुरादाबाद-संभल मार्ग पर मिनी बाईपास के लिए रेलवे क्रॉसिंग के स्थान पर  जाएगा। ओवर ब्रिज के निर्माण के दौरान लोगों को आवागमन में कुछ परेशानियाँ तो जरूर होगी, लेकिन आने वाले दिनों में यातायात सुगम और सुरक्षित हो जाएगा। इस ओवर ब्रिज का निर्माण दिल्ली की कार्यदायी संस्था केकेआर इंफ्रा कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गलत UPI पेमेंट करने पर करें ये काम
जमाना डिजिटल है। पैसा हो या कोई सामान या फिर कोई संदेश सब कुछ एक क्लिक में जहां चाहे पहुंच जाता है। लेकिन कई बार जल्दबाजी में हम गलती कर देते है। कई बार पैसे भेजते समय भी गलती हो जाती है। हम गलत नंबर पर पेमेंट कर देते है अनजाने में फिर पछतावे के सिवा कुछ नहीं कर पाते। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर अब UPI या इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट करते समय आपका पैसा गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाए तो आपके वापस आपको मिल सकते है। अगर आपके पैसे UPI या इंटरनेट बैंकिंग पेमेंट गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो आरबीआई द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार आप तुरंत टोल फ्री नंबर 18001201740 पर शिकायत दर्ज करा सकते है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने जारी किया कैलेंडर
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अपना कैलेंडर प्रकाशित कर दिया है। इस नए कैलेंडर के अनुसार, विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 नवंबर से प्रारंभ होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि परीक्षाओं से एक सप्ताह पूर्व सभी पाठ्यक्रम पूर्ण हो जाएं। यह कदम विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कार्यक्रम को नियमित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। नए कैलेंडर के अनुसार, तृतीय और पंचम सेमेस्टर का पाठ्यक्रम 20 अक्टूबर तक समाप्त होगा, जिसके बाद 31 अक्टूबर तक प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read